जापान में रहने से जुड़ी सलाह

जापान में रहने से जुड़ी सलाह

जापान आकर देखभाल का काम करने का फ़ैसला करने के बाद आप पढ़ाई और काम की तैयारी में व्यस्त हो जाएँगे। साथ ही, आपको जापान में रहने के लिए ज़रूरी जानकारी भी इकट्ठा करना होगी। हालाँकि आप जिस शहर में आ रहे हैं उसके हिसाब से अलग जानकारी की ज़रूरत पड़ सकती है, यहाँ हम कुछ ऐसे विदेशियों की सलाह लेकर आये हैं जो जापान में रह चुके हैं। जापान आने की तैयारी करते समय यह जानकारी भी आपके काम आ सकती है।

Contents:

घर की याद आये तो क्या करें

नये माहौल में नयी भाषा में नया जीवन और काम शुरू करते समय अकसर लोगों को घर की बहुत याद आती है। ऐसे में जापान में रह रहे विदेशियों ने क्या उपाय किये, यहाँ जानते हैं।

नेपाल से जापान आये श्री मणि ग्यावली ने बताया, “शुरू-शुरू में घर की याद आती थी पर दोस्तों, सहकर्मियों, और जापानी भाषा स्कूल के टीचरों की मदद से जल्द ही यहाँ रहने की आदत पड़ गयी। अपने परिवार से मैं फ़ोन या ऐप से बात करता रहता था। स्मार्चफ़ोन के ऐप से विडियो कॉल भी कर लेता था।”

मंगोलिया की सुश्री अनरबयार रेन्चिनखोरोल ने सलाह दी, “जब मैं मंगोलियाई खाने के रेस्तराँ में जाती हूँ तो अपने देश का खाना खाकर और अपनी भाषा में बात करके लगता है कि अपने देश में ही हूँ। आप भी कभी-कभी अपने देश के रेस्तराँ जा सकते हैं।”

अगर आपको घर की बहुत ज़्यादा याद आ रही हो या आप मानसिक तौर पर परेशान रहने लगें तो आप सलाह देने वाली मुफ़्त सेवाओं का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ लोगों का कहना था कि अगर आपको घर की याद आ रही हो और आपके पास बात करने के लिए कोई न हो तो आप सलाह सेवाओं की मदद ले सकते हैं। अकसर ये सेवाएँ अंग्रेज़ी में उपलब्ध होती हैं। नीचे ऐसी ही कुछ सेवाओं के नाम दिये गये हैं।

विदेशी भाषाओं की हेल्पलाइन

TELL

 

सुविधाएँ

जापान के सुदूर इलाकों में भी आपको अधिकतर सेवाएँ मिल जाएँगी। बिजली, गैस और पानी पूरे देश में लगभग हर जगह उपलब्ध है। नेपाल के श्री मणि ग्यावली ने कहा, “जापान में आप निश्चिन्त होकर नलके का पानी पी सकते हैं। मेरे देश में ऐसा नहीं कर सकते। यहाँ नल का पानी साफ़ होता है इसलिए फ़िक्र करने की ज़रूरत नहीं है। बाकी सुविधाएँ भी बहुत अच्छी हैं तो आप बेफ़िक्र होकर आराम से रह सकते हैं।”

फ़िलिपीन्स की ऐनी जी ने कहा, “जापान में यातायात के साधन बहुत सुविधाजनक, सुरक्षित और इस्तेमाल में आसान हैं।” कुछ देशों के लोगों को गैस का उपयोग करने की आदत नहीं होती। उनके लिए लिखित जानकारी उपलब्ध है जिसे पढ़कर वे आसानी से गैस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इंटरनेट भी लगभग पूरे देश में उपलब्ध है। फ़ोन का सिग्नल भी बेहद पहाड़ी क्षेत्रों को छोड़ कर सभी जगह अच्छा है। बस विदेश से जापान आने पर आपको इंटरनेट महंगा लह सकता है। कुछ लोगों का कहना था कि दैनिक सुविधाओं में से एक ही बात खटकती है कि इंटरनेट महंगा है और डाटा भी सीमित है।

 

पैसे और पॉइंट कार्ड

मंगोलिया की सुश्री अनरबयार रेन्चिनखोरोल ने बताया, “सच कहूँ तो पैसे निकालना और ट्रांसफ़र करना मंगोलिया में ज़्यादा आसान था। जापान के बैंकों में बहुत देर इंतज़ार करना पड़ता है, एटीएम से पैसे निकालने में भी कभी-कभी पैसे लगते हैं और वह फ़ीस टाइम या दिन के हिसाब से अलग-अलग होती है।” जापान में भी मोबाइल बैंकिंग सेवाएँ बढ़ रही हैं इसलिए अब पहले की तरह बात-बात पर बैंक जाने की ज़रूरत नहीं पड़ती। फिर भी बैंक चार्ज शायद बाकी देशों से महंगा है। मोबाइल बैंकिंग के अलावा, आईसी चिप वाले कार्ड और मोबाइल भुगतान के तरीके भी बढ़ रहे हैं और जापान में पैसों से जुड़ी सेवाओं में सुधार हो रहे हैं।

इसके अलावा जापान में पॉइंट कार्ड लोकप्रिय हैं। जिस भी दुकान, रेस्तराँ या कन्वीनियंस स्टोर में आप अकसर जाते हैं वहाँ का पॉइंट कार्ड बनवा कर पॉइंट जमा कर सकते हैं। कुछ लोगों को कहना था कि वे कन्वीनियंस स्टोर या सुपरमार्केट के पॉइंट कार्ट का इस्तेमाल करके खरीदारी पर पैसे भी बचा पाते थे।

 

कन्वीनियंस स्टोर

जापान में रहते हुए आप कन्वीनियंस स्टोर ज़रूर जाएँगे। यह कहना गलत नहीं होगा कि यहाँ हर जगह कन्वीनियंस स्टोर मिल जाते हैं। फ़िलिपीन्स की ऐनी जी ने कहा, “कोविड फैलने से पहले, मैं हफ़्ते में करीब तीन बार कन्वीनियंस स्टोर जाती थी। खाने-पीने की चीज़ें तो जहाँ तक हो सके सुपरमार्केट से खरीदती हूँ लेकिन अगर कोई चीज़ लाना भूल गयी या किसी दिन खाना बनाने का मन नहीं किया तो कन्वीनियंस स्टोर से खरीदारी करती हूँ। वहाँ प्रिंटिंग मशीन, कुरियर, एटीएम जैसी सुविधाएँ भी होती हैं। बिजली पानी के बिल भी भर सकते हैं और कॉन्सर्ट वगैरह के टिकट भी खरीद सकते हैं।” जापान में कन्वीनियंस स्टोर्स के अलावा कई और दुकानें भी हैं जो 24 घंटे खुली रहती हैं।