देखभाल कर्मी का करियर

देखभाल कर्मी का करियर

देखभाल का काम करने वाले बहुत सारे जापानी लोगों के पास देखभाल कर्मी की प्रमाणता होती है। हम चाहते हैं कि जापान आने वाले निर्दिष्ट कुशल कामगार भी यह प्रमाणता पाने की कोशिश करें। यहाँ पढ़ें कि देखभाल कर्मी प्रमाणता क्या है और कैसे मिल सकती है।

Contents:

क्या है देखभाल कर्मी प्रमाणता?

देखभाल कर्मी प्रमाणता उन लोगों को मिलती है जो देखभाल कर्मी की राष्ट्रीय परीक्षा पास करते हैं। (जापान में डॉक्टर या नर्स बनने के लिए भी राष्ट्रीय परीक्षा होती है।)

यह जापान में देखभाल का काम करने की महत्त्वपूर्ण प्रमाणता है।

 

देखभाल कर्मी प्रमाणता होने या न होने में क्या अंतर है?

निर्दिष्ट कुशल कामगारों की तरह देखभाल कर्मी प्रमाणता के बिना भी देखभाल का काम किया जा सकता है।

लेकिन देखभाल कर्मी प्रमाणता लेने पर आपकी विशेषज्ञता और कुशलता बढ़ जाती है।

वेतन के तौर पर हर महीने देखभाल कर्मी प्रमाणता खर्च भी मिलता है।

अनुभव बढ़ने पर आप लीडर भी बन सकते हैं। इससे आप दूसरों को ट्रेनिंग भी दे सकते हैं।

देखभाल कर्मी प्रमाणता लेने के बाद, निर्दिष्ट कुशल कामगार जापास निवास योग्यता बदलवा कर देखभाल श्रेणी की योग्यता ले सकते हैं।

इससे वे जब तक चाहें जापान में रह सकते हैं क्योंकि इस श्रेणी के लोगों के लिए जापान में रहने की कोई समय सीमा नहीं है।

 

देखभाल कर्मी प्रमाणता कैसे लें?

देखभाल कर्मी की राष्ट्रीय परीक्षा देने के लिए आपके पास तीन साल का काम का अनुभव होना चाहिए और आपकी ट्रेनिंग भी पूरी होनी चाहिए। राष्ट्रीय परीक्षा में लिखित परीक्षा और कौशल परीक्षा होती है।

देखभाल कर्मी प्रमाणता लेकर निवास योग्यता बदलवाने के लिए तीन साल का अनुभव हासिल करने और ट्रेनिंग पूरी करने के अलावा आपको परीक्षा के लिए बचे दिन और पंजीकरण में लगने वाले समय का भी ध्यान रखना होता है।

निर्दिष्ट कुशल कामगार के तौर पर आप 5 साल तक जापान में रह सकते हैं। काम करते हुए राष्ट्रीय परीक्षा पास करने के लिए आपको पढ़ाई भी करनी होगी। जापान आने से पहले ही देखभाल कर्मी बनने का लक्ष्य बनाकर तैयारी शुरू कर दें।