देखभाल कर्मियों के काम आने वाली अच्छी आदतें

देखभाल कर्मियों के काम आने वाली अच्छी आदतें

देखभाल का काम शुरू करते समय आपके मन में बहुत सारे सवाल हो सकते हैं। इसलिए यहाँ हम आपको बताएँगे कि जापानी देखभाल कर्मी आपना काम करते समय किन बातों का ध्यान रखते हैं। इन में से कुछ तो आप तुरन्त अपना सकते हैं। काम जल्दी सीखने के लिए ज़रूर कोशिश करके देखिएगा।

Contents:

नोट्स बनाना

देखभाल कर्मी हर समय नोटबुक और पेन साथ रखते हैं ताकि ज़रूरी बातें लिख कर रख सकें।

नोट्स लेने के मौके दिन में कई बार आते हैं।

जैसे मरीज़ की तबीयत में बदलाव, या मरीज़ के परिवार से आया संदेश। तबीयत में बदलाव न भी हो, तो भी रोज़ का खाना या पानी की मात्रा आदि, उनकी तबीयत के बारे में ऐसा बहुत कुछ होता है जो आप लिख कर रखना चाहेंगे।

नोट्स लिखने से आपको खुद भी बातें याद रहती हैं और दूसरों को सही जानकारी देना भी आसान हो जाता है।

हर मरीज़ की तबीयत के अनुसार उनकी देखभाल करने के लिए भी नोट्स लेना ज़रूरी है।

हो सकता है कि आम जीवन में आपको नोट्स लेने की ज़्यादा ज़रूरत न पड़ती हो। लेकिन अभी से नोट्स लेने की आदत डालने के लिए आप बहुत कुछ कर सकते हैं, जैसे पढ़ाई करते समय जो बातें समय न आएँ उन्हें लिख सकते हैं।

 

ध्यान देना

ऐसे बहुत से बुज़ुर्ग होते हैं जो बीमारी या मनोभ्रंश के कारण अपनी तबीयत में होने वाले बदलाव समझ नहीं पाते या समझने पर भी बता नहीं पाते।

इसलिए देखभाल कर्मियों का हर बात पर ध्यान देना ज़रूरी है।

आपको हर बात पर ध्यान देने की आदत डालनी चाहिए जिससे अगर मरीज़ ने रोज़ की तुलना में खाना कम खाया हो या चेहरा उतरा हुआ लग रहा हो, या उनकी तबीयत या हाव-भाव में कोई भी बदलाव आए तो आप उसे समझ सकें।

 

बेझिझक सवाल पूछना

काम करते समय अकसर ऐसा हो सकता है कि आपको समझ न आए कि क्या करना सही है।

जैसे, अगर मरीज़ की तरफ़ से कुछ करने, खाने या दवा पीने की ऐसी बात हो जो आम दिनों से अलग है तो आपको खुद फ़ैसला नहीं लेना चाहिए। बल्कि छोटी से छोटी बात के लिए दूसरे देखभाल कर्मियों से बेझिझक सलाह करनी चाहिए। इससे आप मरीज़ का ज़्यादा अच्छी तरह से खयाल रख पाएँगे। कुछ समझ न आने पर, बिना हिचके प्रश्न पूछने की आदत डालें।